Vedic Astrology

your roadmap to success & Fortune

राशिफल 2016 Rashiphal 2016

Posted by Vedic Astrology on January 15, 2016

DSC_0727

द्वितीय संस्करण का प्राक्कथन
प्रथम संस्करण की शानदार सफलता से मैं अभिभूत हूँ. दो-दो महीने के अंतराल में इसे दो बार पुनर्मुद्रण कराना पड़ा. फिर भी कई शहरों से बार-बार राशिफल 2015 की आपूर्ति के अनुरोध आते ही रहे जिसे हमारे प्रकाशक पूरा ना कर सके. इसके दो कारण हैं, एक तो हमारा यह प्रथम प्रयास था और हमें ये आशा ना थी कि लोकप्रियता इतनी अधिक हो जाएगी कि दो बार रिप्रिंट कराने पर भी हम आवश्यकताओं की पूर्ति नहीं कर पाएंगे और दूसरे हर प्रकाशन की अपनी कार्य-योजना होती है, जिसे वे कम से कम अव्यवस्थित करना चाहते हैं. इस कारण हर पुस्तक की मुद्रण व्यवस्था अपने समयानुसार होती है.
मुझे प्रसन्नता है कि सैकड़ों पाठकों ने पत्र, ईमेल और फेसबुक के माध्यम से अपने विचार, सुझाव, जिज्ञासा और शिकायत रखी. अधिकांश पाठकों ने हर सप्ताह की विस्तृत जानकारी देने का निवेदन किया है, जिसे सहर्ष स्वीकार करते हुए साप्ताहिक राशिफल को सिर्फ बढाया ही नहीं गया है, बल्कि इस संस्करण में कई जिज्ञासाओं को अलग से शीर्षक देकर जोड़ दिया गया है. अब प्रति सप्ताह सामान्य संकेतों के अतिरिक्त, कार्य/व्यवसाय, प्रेम, स्वास्थ्य और करियर/ प्रतियोगिता शीर्षक से अतिरिक्त सामग्री आपको मिलेगी. इसके अतिरिक्त प्रत्येक राशि के सामान्य परिचय, गुण-दोष एवं अन्य विशेषताओं को नए सिरे से दुबारा लिखा गया है. 2016 के पर्व-त्योहारों की विस्तृत सूची दी गयी है. इसके अतिरिक्त कई महत्वपूर्ण पठनीय सामग्री दी गई है, जिससे हमारे पाठकगण निश्चित रूप से लाभान्वित होंगे.
इस संस्करण को नए सिरे से तैयार करने में पाठकों के विचारों से बड़ी सहायता मिली है. मेरे छात्रों और सहयोगियों के सुझावों और परिश्रम से ही इसे नए कलेवर में प्रस्तुत कर पाना संभव हुआ है.
यूँ तो हम हर वर्ष का स्वागत करते हैं और उम्मीद करते हैं कि नया वर्ष पिछले वर्ष से उत्तम हो. ऐसा हो सकता है- अथक पुरुषार्थ और समर्थ मार्गदर्शन से. शांख्यायन, बौधायन, नारद, अंगिरा, बृहस्पति और आप्स्ताम्भ, इन सभी सूत्रकारों ने अवसर का लाभ पुरुषार्थ चतुष्टय यानी अर्थ, धर्म, काम और मोक्ष प्राप्त करने के लिए प्रयास करने का निर्देश दिया है. सफलता के शिखर पर वही पहुँचते हैं जिन्हें पारिवारिक, सामाजिक और पेशेवर जिंदगी में सामंजस्य की कला आती हो. राशिफल 2016 आपको पल-पल मार्गदर्शन देता है, ताकि आपकी उर्जा का शत प्रतिशत रूपान्तरण सकारात्मक परिणाम में हो सके.
जिंदगी की हर सुबह हमारे लिए एक सच्चे मित्र की तरह नयी-नयी संभावनाओं को लेकर आता है और प्रकृति चाहती है कि हम इस अभिनव उपहार को ग्रहण कर शुभ दिन का श्रृंगार करें. लेकिन जब हम अनमने ढंग से दिन की शुरुआत करते हैं तो वह अक्षय उर्जा निराश होकर वापस चली जाती है और दुसरे दिन ना तो उस उर्जा में कोई उत्साह रहता है और ना ही उसके उपहारों में वह सौन्दर्य. यह बात वैज्ञानिक रूप से साबित भी हो चुकी है और ‘आकर्षण के सिद्धांत’ से मिलती-जुलती है. सौभाग्य का सृजन करना कोई बहुत मुश्किल काम नहीं है. जब हमारे पास प्राचीन ऋषि-मुनियों के अनुभवों की अपार निधि विद्यमान है तो क्यों न सौभाग्य के सृजन का उपाय खोजा जाय ? राशिफल 2016 के मार्गदर्शन की सहायता से सुखी, सम्पन्न, निरोग और आनन्दमय जीवन जिया जा सकता है और पथ में आने वाली चट्टानों जैसी बाधाओं से मुक्ति पाई जा सकती है।

DSC_0728

नववर्ष 2016 आपके लिए नयी उम्मीदें, नए जोश, नयी सफलता और नए कीर्तिमान ले कर आए, ऐसी प्रभु से प्रार्थना करता हूँ. याद रखें, मानव जीवन विधाता का श्रेष्ठतम उपहार है और हर पल आगे बढ़ना हमारा कर्तव्य भी है और दायित्व भी.
आर के श्रीधर

****
नोट: राशिफल 2016 पाने के लिए या इस सम्बन्ध में किसी भी प्रकार की जिज्ञासा के लिए संपर्क करें ईमेल: rkshridhar25@gmail.com

One Response to “राशिफल 2016 Rashiphal 2016”

  1. Love Chemistry This Week (26th December, 2016 to 1st January, 2017)
    http://www.astrospeak.com/slide-show/love-chemistry-this-week-26th-december-2016-to-1st-january-2017

Leave a comment